ADS

Kendriya Vidyalaya will have admission in nursery from this session

केंद्रीय विद्यालय में इस सत्र से नर्सरी (एलकेजी और यूकेजी) की पढ़ाई शुरू होगी। इसकी तैयारी केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कर ली है। केवीएस जल्द ही नए...

केंद्रीय विद्यालय में इस सत्र से नर्सरी में होगा दाखिला

केंद्रीय विद्यालय में इस सत्र से नर्सरी (एलकेजी और यूकेजी) की पढ़ाई शुरू होगी। इसकी तैयारी केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कर ली है। केवीएस जल्द ही नए सत्र 2023-24 के लिए नोटिफिकेशन निकालेगा। इसमें इस बार बाल वाटिका (नर्सरी) में नामांकन लिया जायेगा। नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। बिहार की बात करें तो राज्य भर में कुल 52 केंद्रीय विद्यालय में से दस केवी में नर्सरी में नामांकन लिया जायेगा। इसके लिए बच्चे की उम्र तीन साल होगी। वहीं हर स्कूल में 40 बच्चों के लिए इस बार नामांकन होगा। अगले साल से सेक्शन बढ़ाया जायेगा। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि अभी दस केवी में बाल वाटिका शुरू की जायेगी। केवी कंकड़बाग के प्राचार्य विजय कुमार ने बताया कि एक सप्ताह में नोटिफिकेशन आ जायेगा। 

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में पहली बार नर्सरी में नामांकन ली जायेगी। अभी तक केवी में कक्षा एक से नामांकन प्रक्रिया शुरू होती थी। लेकिन इस सत्र से नर्सरी में नामांकन शुरू होगा। वहीं 25 फीसदी गरीब बच्चों के आरक्षित सीट का फायदा भी नर्सरी से ही मिलेगा। केवीएस की ओर से इस सत्र से नई शिक्षा नीति लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

- सीबीएसई स्कूलों में शुरू होगा फाउंडेशन स्टेज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को फाउंडेशन स्टेज 2022 इसी सत्र से शुरू करने का निर्देश दिया हैं। फाउंडेशन स्टेज में प्री-प्राइमरी चार साल की होगी। अभी तक एलकेजी और यूकेजी यानि दो साल तक प्री-प्राइमरी होती थी, लेकिन अब इस सत्र से एलकेजी और यूकेजी के साथ कक्षा एक और दो भी प्री-प्राइमरी यानि फाउंडेशन स्टेज में शामिल होगा। बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को दी गई है। सीबीएसई की मानें तो सभी स्कूलों को नेशनल कॅरिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज 2022 का दिशा निर्देश भेज दिया गया है। इसमें तीन से आठ साल तक के बच्चों की अलग-अलग कक्षाएं चलेंगी।

- स्कूलों में अब प्राइमरी विंग की जगह होगा फाउंडेशन स्टेज

अभी तक स्कूलों में तीन विंग प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी होता था। इसके अलग-अलग भवन होते हैं। लेकिन अब भवन के स्ट्रक्चर में बदलाव किया जायेगा। अब प्राइमरी की जगह फाउंडेशन स्टेज होगा। इसमें एलकेजी से कक्षा दो तक की कक्षाएं चलेंगी। इसके बाद कक्षा तीन से आठवीं तक और आगे नौंवी से 12वीं तक का होगा। इसी के अनुसार भवन का स्ट्रक्चर तैयार करना है।

Post a Comment

0 Comments