ADS

EPS 95 न्यूनतम-हायर पेंशन में देरी का खुला राज, माथा पकड़ लोगे आप

EPFO के तहत उच्च और न्यूनतम पेंशन मिलने में हो रही देरी पर पेंशनर्स के दावे और चिंताएं गंभीर हैं। सरकार और संबंधित अधिकारियों को इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए और पेंशनभोगियों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए। 


Written by ABHISHEKPublished on 


कर्मचारियों को उच्च वेतन पर हायर पेंशन (Higher Pension) और न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension) मिलने में आखिर कहाँ देरी हो रही है, इस विषय पर कुछ जानकारियाँ सामने आ रही हैं, कुछ पेंशनर्स ने इस बारे में जानकारी दी है की आखिरी पेंशन भुगतान और प्रक्रिया में देरी क्यों की जा रही है?

एक पेंशनर ने दावा किया कि EPS 95 Minimum Pension को लेकर EPFO और भारत सरकार के माध्यम से निपटान न करने का कारण और मांग पत्र PPO जारी करने में देरी के कारण पेंशनभोगियों को उच्च पेंशन (Higher Pension) का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

 

EPS 95 पेंशन का लाभ मिलने में होने वाली देरी के कारण

  • EPS 95 पेंशन को लेकर चल रहे आंदोलन या कानूनी प्रक्रिया में अधिकांश पेंशनभोगी (EPS 95 Pensioners) और उनके संबंधित संघ, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों सहित, सीधे तौर पर शामिल नहीं हैं।
  • अधिकांश EPS 95 पेंशनभोगी इन पेंशन मुद्दों से अवगत नहीं हैं। कुल पेंशनभोगियों और सदस्यों में से 90% से अधिक इन मुद्दों के बारे में जानते ही नहीं हैं।
  • सभी संबंधित EPS 95 संघों और सदस्यों के बीच एकता का अभाव है। जो आंदोलन या कानूनी प्रक्रिया में शामिल हैं, उनमें एकजुटता की कमी है।
  • EPFO, भारत सरकार और अदालत में उचित कानूनी औचित्य देने के लिए पेंशनभोगियों और उनके संबंधित संघों के नेतृत्व में उचित ज्ञान का अभाव है। न्यूनतम पेंशन या उच्च पेंशन के मुद्दों पर कानूनी पहलुओं को ठीक से जानने की उनकी अनिच्छा है।
  • विभिन्न सोशल मीडिया चैनल और कई EPS 95 पेंशनभोगी और सदस्य सोशल मीडिया पर न्यूनतम पेंशन या उच्च पेंशन के मुद्दों के खिलाफ लगातार राय/तर्क दे रहे हैं और कई अन्य बिना जाने इस पर विश्वास कर रहे हैं।

क्या ये कारण वाजिब लगते हैं इनपर आपकी राय लिखें और बताएं की इन मुद्दों पर सरकार को या पेंशनभोगियों को क्या करना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments