ADS

EPS-95 PNSION: फिर भड़के EPS-95 पेंशनभोगी , सिर्फ आश्वासन नहीं – अब चाहिए पूरी पेंशन, जनवरी में किया था विरोध

फिर भड़के EPS-95 पेंशनभोगी , सिर्फ आश्वासन नहीं – अब चाहिए पूरी पेंशन, जनवरी में किया था विरोध फिर भड़के EPS-95 पेंशनभोगी : कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) 1995 के तहत पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने शुक्रवार 12 जनवरी, 2024 को देशभर में ईपीएफ़ओ के 110 दफ्तरों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था । फिर भड़के EPS-95 पेंशनभोगी



इन EPS-95 पेंशनभोगियों ने ईपीएफओ से महंगाई भत्ते के साथ कम से कम 7,500 रुपये मासिक पेंशन की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था । फिलहाल ईपीएस-95 योजना के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये है ।

ईपीएफओ 1 सितंबर, 2014 से पात्र पेंशनभोगियों को इसका भुगतान कर रहा है। EPS-95 योजना का संचालन EPFO करता है। ईपीएस-95 योजना के तहत देशभर में करीब 78 लाख पेंशनभोगी आते हैं । ‘ईपीएस-95 राष्ट्रीय आंदोलन समिति’ के तत्वावधान में पेंशनभोगियों ने मासिक न्यूनतम राशि बढ़ाने की मांग को लेकर देशभर में 110 ईपीएफओ दफ्तरों पर विरोध प्रदर्शन किया है। उन्होंने न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के मामले में श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ की उदासीनता के विरोध में केंद्रीय श्रम मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा है EPS-95 समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हुए थे शामिल

आंदोलन समिति के एक बयान के अनुसार, आंदोलन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत और राष्ट्रीय महासचिव वीरेंद्र सिंह राजावत के नेतृत्व में दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस स्थित ईपीएफओ कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया।

अशोक राउत ने कहा कि पिछले छह वर्षों से EPS-95 पेंशनभोगी न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये प्रति माह करने और महंगाई भत्ता, पेंशनभोगी और उसके जीवनसाथी के लिए मुफ्त चिकित्सा सुविधा की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

फिर भड़के EPS-95 पेंशनभोगी , बार बार आश्वासन के बाद भी नही बढ़ी EPS पेंशन

बयान में आरोप लगाया गया कि श्रम मंत्री इस संबंध में बार-बार आश्वासन दे रहे हैं और प्रधानमंत्री भी दो बार आश्वासन दे चुके हैं लेकिन अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। श्रम मंत्री के बार-बार आश्वासन के बावजूद ईपीएफओ इस बारे में गंभीर नहीं है। बयान के अनुसार, हाल ही में श्रम मंत्री से आश्वासन मिलने के बाद जंतर-मंतर पर अनशन समाप्त कर दिया गया था, लेकिन अब पेंशनभोगियों का सब्र टूट रहा है।

साथ बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी अपनी गारंटी पूरी करें और मानवता के आधार पर पुराने EPS-95 पेंशनर्स की मांगों को तुरंत लागू करें और ऐसा न करने पर 30 जनवरी से फिर से क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा, जो मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा।

Employee Pension Scheme में ऐसे जमा होता फंड

कर्मचारी पेंशन योजना के तहत आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन का 12% हिस्सा भविष्य निधि में जाता है। जबकि नियोक्ता के 12% हिस्से में से 8.33% हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) में जमा होता है। इसके अलावा सरकार भी EPS पेंशन फंड में 1.16% का योगदान देती है।

Post a Comment

0 Comments