ADS

EPFO ने 7 करोड़ कर्मचारियों को दी गुड न्यूज़, अक्टूबर से बदला यह नियम, देखें


 


EPFO ने 7 करोड़ कर्मचारियों को दी गुड न्यूज़ : हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने देश के कर्मचारियों के हित में अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। EPFO खाताधारक अब निजी जरूरतों के लिए अपने पीएफ खाते से पहले से ज्यादा पैसे निकाल सकेंगे।

 

EPFO ने 7 करोड़ कर्मचारियों को दी गुड न्यूज़

अब EPFO ने अपने कर्मचारियों को और सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया है ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके। अब पीएफ खाताधारक 50000 की जगह 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं।

केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर इसकी घोषणा की है। इसके साथ ही नियमों में एक और बदलाव किया गया है। आइए इन सभी बदलावों के बारे में विस्तार से जानते हैं… 

अब आप सभी जानते हैं कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO NEW RULES) संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि, पेंशन और बीमा जैसी विभिन्न कर्मचारी-संबंधी योजनाओं की देखरेख करता है।


EPFO ने 7 करोड़ कर्मचारियों को दी गुड न्यूज़

ईपीएफओ द्वारा प्रबंधित प्राथमिक योजनाओं में से एक कर्मचारी भविष्य निधि (EPF योजना) है। सरकार ने अब नियमों को आसान बनाते हुए प्रोविडेंट फंड (PF) खातों से एकमुश्त निकासी की सीमा बढ़ा दी है।

आप इमरजेंसी में निकाल सकते हैं राशि

इस पर मांडविया का कहना है कि अगर आप भी EPFO ​​खाताधारक हैं और परिवार में कोई इमरजेंसी स्थिति है तो अब आप पहले से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं।

इस पर जानकारी देते हुए मांडविया ने कहा कि एकमुश्त राशि की सीमा बढ़ा दी गई है। साथ ही नौकरी शुरू करने के 6 महीने के अंदर निकासी की सुविधा दी गई है।


 आपको बता दें कि पहले PF खाताधारकों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। यानी अगर वे 6 महीने के अंदर नौकरी छोड़ भी देते हैं तो भी वे अपने PF खाते से पैसे निकाल सकेंगे।

आप अपने PF खाते से पैसे कैसे निकाल सकते हैं?

पीएफ खाताधारक इलाज, शिक्षा या परिवार से जुड़ी किसी इमरजेंसी के लिए EPFO ​​खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

  1. ईपीएफओ के ई-सेवा पोर्टल पर जाएं। यहां मेंबर ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा की मदद से लॉग-इन करें।
  3. लॉग-इन होने के बाद ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ में जाएं।
  4. अब फॉर्म -31, 19, 10सी और 10डी में से एक को चुनें।
  5. इसके बाद पर्सनल डिटेल्स को वेरिफाई करें।
  6. अब फॉर्म 31 सेलेक्ट करके निकासी का कारण बताएं।
  7. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को भरके सबमिट करें।
  8. फॉर्म सबमिट करने के बाद ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ में जाकर क्लेम को ट्रैक करें।
  9. आप यहां से क्लेम का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

बता दें कि 7 से 10 दिन में EPFO की तरफ से क्लेम राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

EPFO फंड से कब पैसा निकाल सकते हैं

अगर आप कर्मचारी हैं, तो आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि EPFO ​​अपने खाताधारकों को कई तरह की सेवाएं और सुविधाएं देता है। आपको बता दें कि यह पेंशन से लेकर मेडिकल या अन्य जरूरी कामों के लिए फंड निकालने की सुविधा देता है।

अच्छी खबर यह है कि अब आप इमरजेंसी फंड के तौर पर पीएफ से 50 हजार की जगह 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं (पीएफ फंड निकासी राशि), यानी आप मेडिकल, शादी, शिक्षा या परिवार के अन्य जरूरी कामों के लिए PF से पैसे निकाल सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि EPFO ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए बचत पर ब्याज दर फिलहाल 8.25 फीसदी तय की है।

Post a Comment

0 Comments