ADS

दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला: दूसरे राज्य के EWS सर्टिफिकेट पर नहीं रोकेंगे केवीएस में एडमिशन

@KVS DELHI LIVE


दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला: दूसरे राज्य के EWS सर्टिफिकेट पर नहीं रोकेंगे केवीएस में एडमिशन

हेलो दोस्तों, आज आपके लिए एक बहुत ही जरूरी खबर लेकर आया हूं! दिल्ली हाई कोर्ट ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है, जिसका सीधा असर लाखों अभिभावकों और उनके बच्चों पर पड़ेगा.

क्या है पूरा मामला?

कुछ समय पहले, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से दिल्ली आए एक शख्स ने अपने बेटे के लिए केवीएस स्कूल में पहली कक्षा में EWS कैटेगरी के तहत एडमिशन लेने का आवेदन दिया था. उनके पास उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया EWS सर्टिफिकेट था. हालांकि, केवीएस ने उनके आवेदन को इस आधार पर खारिज कर दिया कि सर्टिफिकेट दिल्ली सरकार का नहीं था.

कोर्ट ने क्या कहा?

दिल्ली हाई कोर्ट ने केवीएस के इस फैसले को गलत ठहराया है. जस्टिस अनुप जयराम भम्भानी ने कहा कि केवीएस किसी बच्चे की EWS कैटेगरी की पात्रता तय करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित आय सीमा का ही इस्तेमाल कर सकता है, जो कि वर्तमान में 8 लाख रुपये प्रति वर्ष है. साथ ही, किसी दूसरे राज्य के EWS सर्टिफिकेट को सिर्फ इस आधार पर खारिज करना अनुचित है.

क्या हुआ नतीजा?

कोर्ट ने केवीएस को आदेश दिया है कि वह उस शख्स के बेटे का एडमिशन कक्षा 3 में दे, क्योंकि मुकदमे की वजह से पहले दो साल बर्बाद हो गए थे. हालांकि, केवीएस ने आवेदन में कुछ अन्य अनियमितताओं का भी हवाला दिया था. इसलिए, कोर्ट ने कक्षा 3 में नियमित एडमिशन देने का आदेश दिया, न कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के तहत.

इस फैसले का क्या मतलब है?

इस फैसले का मतलब है कि केवीएस अब दूसरे राज्यों के बच्चों को सिर्फ इस आधार पर EWS कैटेगरी में एडमिशन देने से मना नहीं कर सकता कि उनके पास उस राज्य का सर्टिफिकेट नहीं है. इससे उन कई परिवारों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो दूसरे राज्यों से दिल्ली आकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं.

आपके लिए क्या सुझाव है?

अगर आप दिल्ली में किसी केवीएस स्कूल में अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं और आपके पास दूसरे राज्य का EWS सर्टिफिकेट है, तो इस फैसले से आपका हौसला बढ़ेगा. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप आवेदन की प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें और सभी जरूरी दस्तावेज जमा करें. किसी भी तरह की अनियमितता से बचें, ताकि आपके आवेदन को खारिज न किया जाए.

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी! अगर आपके कोई सवाल हैं तो कमेंट में जरूर पूछें!

@KVS ELHI LIVE


Post a Comment

0 Comments